The Unknowing Sage

11 August 2015

Megh Caste - मेघ जाति

इस साइट पर अधिकतर मेघ/मेघ वंश की बात की गई है और कहीं-कहीं उससे जुड़ी पौराणिक कहानियों का उल्लेख किया गया है. मेघ एक वंश (Race) है जिसमें से बहुत-सी जातियाँ निकली हैं जो भारत के लगभग सभी प्रदेशों में बसी हैं. उनके कई नाम ऐसे हैं जिन्हें भारत के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में रहने वाले मेघ पहचान नहीं पाते. मेघ वंश (Race) अन्य देशों में भी बसा है. गूगल करने पर कुछ न कुछ जानकारी मिल जाती है. वैसे 'मेघ' शब्द का एक अर्थ 'कबीला (Tribe)' भी है.

भारत में बसे कई 'वंशों' का 'जातियों' में बँटवारा उस व्यवस्था की देन है जिसे मनुवादी व्यवस्था कह दिया जाता है. उसी मेघ वंश का एक हिस्सा वो 'मेघ जाति' है जो जम्मू और पंजाब में बसी है. हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल और यूपी तक इस जाति के लोग बसे हैं.

पंजाब और जम्मू-कश्मीर में बसी 'मेघ जाति' पर पहली विस्तृत और प्रामाणिक जानकारी मुझे डॉ. ध्यान सिंह के शोध ग्रंथ के रूप में उपलब्ध हुई जिसे आप इन लिंक्स पर क्लिक करके या गूगल सर्च में Kabirpanthis's of Punjab या Dr. Dhian Singh - History of Meghs/Bhagats टाइप करके देख पाएँगे. श्री एम.आर. भगत की लिखी पुस्तक मेघमाला Meghmala दूसरी पुस्तक है जिसमें मेघ जाति के बारे में काफी जानकारी मिल जाती है

श्री आर.एल. गोत्रा के लिखे लंबे आलेख Meghs of India में मेघ वंश के प्राचीन इतिहास के साथ-साथ पंजाब-जम्मू-कश्मीर की मेघ जाति का कुछ आधुनिक इतिहास आपको मिल जाएगा.
इस जाति के बारे में डॉ नवल वियोगी की पुस्तक 'मद्रों और मेघों का प्राचीन और आधुनिक इतिहास' बहुत महत्वपूर्ण है.
मूलतः इस पोस्ट के नीचे बहुत से लिंक लगाए गए थे ताकि विस्तृत जानकारी तत्काल देखी जा सके. अभी हाल ही में जानकारी में आया कि तकनीकी दृष्टि से एक ब्लॉग में बहुत अधिक लिंक्स नहीं लगाने चाहिएँ. इसलिए पहले की पूरी पोस्ट को लिंक्स सहित एक पेज के रूप में रख लिया गया है जिसे आप नीचे दिए लिंक पर ज़रूर देख लें.

1 comment: