The Unknowing Sage

26 January 2018

Save the Constitution - संविधान बचाइए

31 जनवरी 2017 को मैने एक पोस्ट मेघ मानवता धर्म और संविधान धर्म पर की थी जो मेरे मित्र श्री जी.एल. भगत द्वारा लिखी गई एक पुस्तक के आधार पर थी. मेरे लिए वह एक नई अवधारणा थी जिसे समझने के लिए मुझे अपने अल्पज्ञान के साथ जूझना पड़ा. उसका एक कारण यह भी था कि जो मूल पुस्तक मुझे पढ़ने को मिली वो अंग्रेजी में थी और अंग्रेजी में मेरी अपनी सीमाएं हैं. इसका मुझे अफ़सोस रहेगा.

इन दिनों फिल्म ‘पद्मावत’ को लेकर करणी सेना के उत्पाती आंदोलन को सोशल मीडिया ने आड़े हाथों लिया है. इस हुड़दंगबाज़ी ने देश के उन बुद्धिजीवी नागरिकों को विचलित और उद्वेलित किया है जो संविधान में आस्था रखते हैं और संविधान की भावना को देश हित के लिए सर्वोपरि मानते हैं.

जब कभी संविधान और उसकी व्याख्या की बात आती है तो आपने भी देखा होगा कि रवीश के प्राइम टाइम में फ़ैज़ान मुस्तफ़ा उपस्थित रहते हैं जो NALSAR, हैदराबाद के वाइस चांसलर हैं. धर्म और जाति के नाम पर यहाँ-वहाँ उत्पाती और हिंसक हो रहे युवाओं की बदइस्तेमाली पर भी प्राइम टाइम में फ़ैज़ान मुस्तफ़ा ने बेबाक़ राय दी है जो देखने लायक है. उनकी बातों से मुझे जी.एल. भगत की लिखी उक्त पुस्तक ‘कॉन्स्टिट्यूशनल सोशियो-कल्चर एंड इट्स कोड ऑफ ह्यूमन कंडक्ट (Constitutional Socio-Cultural and Its Code of Conduct’ की याद हो आई जिसे तब मैं सलीके से समझ नहीं पाया था.

फ़ैज़ान मुस्तफ़ा ने उन्हीं बात को हिंदी में बहुत खूबसूरत तरीके से समझाया और मैंने महसूस किया कि अब मैं पहले से अधिक जागरूक नागरिक हूँ. अब मैं सिविक रिलीजियन या संवैधानिक धर्म या संविधानवाद को समझ पा रहा हूँ. इसे देखने और समझने के लिए आप अपने जीवन के कुछ मिनट देंगे तो संविधानवाद के मायने समझ जाएँगे. बेहतर नागरिक बन जाएँगे. कार्यक्रमों का लिंक नीचे दिया है. 


22 January 2018

Kabir, Holiday and June - कबीर, छुट्टी और जून

मेघ समाज ऐसा समाज है जो जल्दी से किसी बात पर आंदोलित नहीं होता. शांत और संतुष्ट रहना इसका स्वभाव है. 
लेकिन पिछले दिनों जब पंजाब में कबीर जयंती की छुट्टी को पंजाब सरकार ने छुट्टी की जगह रिस्ट्रिक्टिड छुट्टी घोषित किया तो इस समाज ने कबीर के प्रति अपनी मज़बूत भावनाओं को जो अभिव्यक्ति दी वो उनके आंदोलित उठने की गवाही दे गई. पार्टियों की सीमाएं तोड़ कर इस आंदोलन में विभिन्न पार्टियों में बिखरे नेतागण इकट्ठे हो गए और कई जगह धरने-प्रदर्शन किए और भूख हड़ताल पर भी बैठ गए हैं. ये धरने प्रदर्शन पंजाब में एक साथ कई जगह हुए हो रहे हैं. जो सामाजिक संगठन अभी तक एक दूसरे से दूर-दूर नजर आते थे वे एक ही मंच पर साथ-साथ दिखाई दिए. कुछ अन्य कबीरपंथी और जुलाहा समाज जो पहले कभी मेघों के बीच खड़े नहीं दिखे वे भी इस मुद्दे को लेकर एकता का प्रदर्शन करने के लिए आ जुटे. सब से बढ़ कर जो बात सुनी गई है वो यह है कि कुछ सिख संगठन भी इस आंदोलन से आ जुड़े हैं. रविदास और जाट भाईचारे के लोग भी इस प्रोटेस्ट में हिस्सा ले रहे हैं. काश यह भाईचारा चुनावों में भी दिखे. वो सत्गुरु कबीर का सबसे बड़ा आशार्वाद होगा.
इस स्थिति से पैदा होती संभावनाओं का विश्लेषण करने की ज़रूरत है. जाहिर है कि बात धार्मिक भावनाओं तक पहुँच गई है और अन्य साझे हितों तक भी जाएगी.
कबीर के झंडाबरदारों से फिर आग्रह है कि कबीर जयंती को जून की जगह किसी सुहावने मौसम में शिफ़्ट कीजिए. जून में आप प्रभावशाली कार्यक्रम नहीं कर पाते.





फेसबुक वीडियो
गुरदासपुर वीडियो
फेसबुक वीडियो

06 January 2018

Bhima Koregaon-2 - भीमा कोरेगांव-2


इस बार की 01 जनवरी 2018 की तारीख़ एक ऐतिहासिक घटना का रूप ले गई. इसकी शुरुआत वहाँ से हुई थी जहाँ 01 जनवरी, 1818 को एक लड़ाई लड़ी गई थी जो पिछले 200 साल से लगभग गुमनाम-सी थी. यहां अंगरेज़ों की सेना की लड़ाई (Battle) दूसरे ब्राह्मण पेशवा से हुई थी. स्थान का नाम था - भीमा कोरेगांव. 
पेशवा की सेना बहुत बड़ी थी लेकिन अंगरेज़ों की रणनीति ने उन्हें हरा दिया. पेशवा की सेना में अछूत जातियों के लिए जगह नहीं थी लेकिन बाकी कई जातियों के योद्धा थे. अंगरेज़ों की सेना में कई जातियों के लोग थे लेकिन उन्होंने महाराष्ट्र की उस महार जाति से भी योद्धा भर्ती किए जिनकी सामाजिक स्थिति पेशवा राज्य में छुआछूत के निकृष्टतम व्यवहार को झेल रही थी. ये योद्धा स्वभाविक ही पेशवा के प्रति शत्रुता का भाव रखते थे और वे उसी भावना के साथ पेशवा की सेना से लड़े. अंगरेज़ों ने महारों के हाथ में बंदूक थमाई जो अन्यथा भारत में नहीं होता था. सदियों पहले एक जात-पात की पुरानी व्यवस्था ने उनके हाथों से शस्त्र छीन लिए गए थे जिसका नतीजा यह हुआ कि बाहर से आए आक्रमणकारियों का मुकाबला हमेशा कमज़ोर रहा. टिकाऊ समाज की कमी बाहरी आक्रमणकारियों के लिए वरदान साबित होती रही. ऐसा आप अटलबिहारी बाजपेयी के एक भाषण से जान सकते हैं.
हालांकि भीमा कोरेगांव की लड़ाई महारों ने अन्य जातियों के योद्धाओं के साथ मिल कर लड़ी थी लेकिन सदियों बाद हाथ में हथियार लेकर लड़ने का उनका अनुभव उनके आत्मगौरव को जगा गया. युद्ध में महार सैनिकों सहित मारे गए कई योद्धाओं के सम्मान में अंगरेज़ों ने भीमा नदी के पार कोरेगांव में एक स्तंभ बनवा दिया जैसे कि उनकी परंपरा थी. उस पर महार सैनिकों के नाम भी थे. उनकी पहचान उनके नाम के साथ लगे सरनेम 'नाक' (नाग, नागवंशी). से हुई.  डॉ. आंबेडकर ख़ुद महार जाति से थे. वे हर साल पहली जनवरी को कोरेगांव में अपनी जाति के योद्धाओं और उनके शौर्य को नमन करने उस स्तंभ पर आते रहे. धीरे-धीरे मराठों समेत कई जातियों ने अपने-अपने योद्धाओं के सम्मान में वहाँ जाना शुरू कर दिया. वे इसे तीर्थ जैसा सम्मान देने लगे. पेशवा की हार मराठों के लिए खुशी की बात थी. आखिर वे कैसे भूल सकते हैं कि शिवा जी महाराज के दरबार में नौकरी करने वाले पेशवाओं ने शिवाजी महाराज के वंशजों को हटाकर महाराष्ट्र पर कब्जा कर लिया था. मराठा साम्राज्य को अंग्रेजों ने नहीं, पेशवाओं ने खत्म किया था. भीमा कोरेगांव में जातिवादी, आतंकवादी, बर्बर पेशवाई हारी थी. जिसकी हार पर कोई रोया हो इसका उल्लेख कहीं नहीं मिलता.
लेकिन 01 जनवरी, 2018 की परिस्थितियाँ अलग हैं. भाजपा के सत्ता में आने के बाद देश भर में दलितों के विरुद्ध अत्याचारों में अचानक कई गुणा वृद्धि हो गई है. हिंदुत्व का एजेंडा अपनी दहशत के साथ हाज़िरी देने लगा है.  यह मुख्य फैक्टर है जिसकी वजह से इस बार दलित संगठनों ने बड़े पैमाने पर कोरेगाँव में कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया जिसकी जानकारी सार्वजनिक कर दी गई थी. ज़ाहिर था कि हिंदुत्ववादी संगठन इस आयोजन पर नज़र रखे हुए थे. वहाँ दंगे-फ़साद का वातावरण बनाना शुरू कर दिया गया. जैसे ही पत्थरबाज़ी और हिंसक घटनाएँ शुरू हुईं तभी मनुवादी, जातिवादी, पुरुषवादी, सवर्ण मीडिया ने कुछ ज़्यादा ही उत्साह दिखाया और हिंदुत्ववादी संगठनों के द्वारा दलितों पर पत्थरबाज़ी किए जाने की पूरी घटना को ऐसे चित्रित करना शुरू कर दिया जैसे यह दलित बनाम मराठा की लड़ाई हो. एक न्यूज़ चैनल, जिसके स्क्रीन शॉट सोशल मीडिया पर लगाए गए हैं, ने तो इसे पूरी बेशर्मी के साथ 'दलित बनाम हिंदू' का संघर्ष कह दिया. यानि कह दिया कि दलित हिंदू नहीं हैं. उससे उस विचारधारा को बल मिला जो मानती है कि दलितों को केवल चुनावों और दंगों के दौरान हिंदू माना जाता है अन्यथा वे शूद्र होते हैं. एक सेक्युलर से दिखने वाले चैनल (एनडीटीवी इंडिया) ने कह दिया कि दलित कोरेगांव में अंगरेज़ों की जीत का जश्न मनाने जाते हैं. यह चैनल सीधे तौर पर दलितों, शूद्रों को देशद्रोही कह रहा था. इसने आग में घी का काम करना ही था. इस देश के मूलनिवासियों ने बहुत कुछ सहा है. विदेशी आक्रमणकारियों की ज़्यादतियों को सदियों से सहा है लेकिन वे अपनी ज़मीन और अपनी सभ्यता के प्रति सच्चे और ईमानदार रहे हैं. देश के प्रति ग़द्दारी की वे सोच भी नहीं सकते. कोई उन्हें देशद्रोही कहे तो वे प्रतिकार ज़रूर करेंगे. यह उनका कर्तव्य भी है.
कोरेगाँव की इस घटना का 'मीडिया के सौजन्य' से दूरगामी प्रभाव अवश्य हुआ है. कुछ वर्ष पहले तक उत्तर भारत में भीमा कोरेगांव या उसके इतिहास को शायद ही कोई जानता था. दूरसंचार के साधनों के विकास ने इस घटना की जानकारी को बहुत तेज़ी से उत्तर भारत के गांव-गांव में पहुँचा दिया. तीन जनवरी 2018 तक उत्तर भारत के लोग जान गए कि पेशवा की हार मराठों के लिए जश्न मनाने की बात है क्योंकि शिवाजी मराठा के दरबार में नौकरी करने वाले पेशवाओं ने उनके वंशजों को हटाकर महाराष्ट्र पर कब्जा कर लिया था. महाराष्ट्र के उन ब्राह्मण पेशवाओं के राज में दलितों पर बहुत अत्याचार किया गया था. वे कमर के पीछे झाड़ू और गले में थूकने की हाँडी लटकाए बिना शहर की ओर नहीं आ सकते थे. दिन में बाहर नहीं निकल सकते थे कि कहीं उनकी परछाईं 'ऊँच' पर न पड़ जाए. अब उत्तर भारत के गाँव-गाँव में लोग यह भी जान गए हैं कि अंगरेज़ों ने महारों, दलितों और शूद्रों को अपनी सेना में भर्ती करके रोज़गार दिया था और सब के साथ मिल कर महारों ने अपनी प्रोफेशनल मार्शल योग्यता साबित की थी. इससे कई लोगों में कोरेगांव के उस स्तंभ पर जा कर उन शहीद सेनानियों को सम्मान देने की इच्छा जाग गई है. पहले वे सैनिकों के शौर्य को नमन करने जाते थे अब वे पेशवा की हार का जश्न मनाने भी जाएँगे. ज़ाहिर है कि अंगरेज़ों से रोजगार पा कर उनके सैनिक के रूप में लड़ना पेशवा की ग़ुलामी करने से बेहतर था. ये बातें सोशल मीडिया अब लगातार कह रहा है. 
मराठा क्रांति मोर्चा, मराठा सेवा संघ, संभाजी ब्रिगेड तक हरेक मराठा संगठन ने भीमा कोरेगांव में शौर्य-दिवस के आयोजन को समर्थन दिया है. शरद पवार ने पूछा है कि इतने साल से जो शौर्य-दिवस शांति के साथ मनाया जाता रहा है, उस पर हमला कैसे हो गया? इस बीच प्रधानमंत्री मोदी कुछ नहीं बोले. अशिक्षित मीडिया ने उनके वोट बैंक को काफी नुकसान पहुँचाया है. सोशल मीडिया पर लोग यह कहते देखे गए हैं कि ऐसे मीडिया का बहिष्कार किया जाए, देखना बंद कर दिया जाए और ‘अपना मीडिया’ विकसित करने का उपक्रम किया जाए. फिहाल हिंदुत्ववादी संगठनों और मीडिया ने भारतीय समाज को आंदोलित करने का अपवित्र कार्य तो कर ही दिया है.
कोरेगांव के आयोजन में सहभागिता करने जा रहे लोगों पर पथराव और हमलों के बीच समता सैनिक दल का शांतिपूर्ण बावर्दी मार्च ध्यान खींचता है. इसका गठन डॉ. आंबेडकर ने किया था. 

भीमा-कोरेगांव-1

कुछ वीडियो लिंक्स:-


05 January 2018

Bhima Koregaon-1 - भीमा कोरेगांव-1

01 जनवरी 2018 को भीमा कोरेगांव की यादों की बाढ़ फिर से आ गई है. चंद्रधर हडके ने फेसबुक पर एक बहुत जानकारी से भरा आलेख पोस्ट किया था जिसके माध्यम से मैंने भीमा कोरेगांव के इतिहास के बारे में जाना था. लेकिन कोरेगांव की हाल की घटनाओं ने मुझे वो जानकारी भी दी जो अभी तक आँखों से ओझल थी.
01 जनवरी, 2018 का दिन भारत के जातिवाद के इतिहास में एक महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ गया है. सवर्ण मीडिया मराठों और दलितों को आपस में बाँटने के चक्कर में उनमें एकता की पृष्ठभूमि तैयार कर गया हालाँकि अब वो ‘डैमेज कंट्रोल’ में लगा है. लेकिन जो होना था वो तो हो गया. मराठा संगठनों ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरेगांव और उसके इतिहास को लेकर उनका कोई मतभेद महारों या अन्य अनुसूचित जातियों से नहीं है.
सवर्ण मीडिया को यह प्रमाणित करने की जल्दी थी कि भीमा कोरेगांव में जो दलित जाते हैं वे वहाँ पेशवाओं पर अंगरेज़ों की जीत का जश्न मनाते हैं (यानि वे दलित देश के ग़द्दार हैं). ज़ाहिर था कि मीडिया में बैठे उनके एंकर देश में राष्ट्रभक्ति और ग़द्दारी के सर्टिफिकेट बाँटने का कार्य कर रहे थे. मीडिया की यही कोशिश उस पर उलटी पड़ी और प्रतिक्रिया में दलित संगठन बहुत मज़बूत हो कर सड़कों पर उतर आए. पहली बार मुंबई बंद हुआ. देश के अन्य भागों में प्रोटेस्ट आयोजित किए जा रहे हैं. उत्तर भारत के गांवों में महाराष्ट्र के भीमा कोरेगांव और महारों के शौर्य के इतिहास के बारे में शायद ही कोई जानता था. लेकिन अब जान गया है. देश की मूलनिवासी जातियाँ बहुत कुछ बर्दाश्त कर जाती हैं लेकिन यह बर्दाश्त नहीं करेंगी कि कोई उन्हें देशद्रोही कहे. एक जनवरी से मूलनिवासियों ने यह जानकारी भी बड़े पैमाने पर हासिल कर ली कि देश के ग़द्दार वास्तव में कौन थे और हैं जो देश और समाज को कमज़ोर करने में लगे हैं.
आग लगाऊ मीडिया के लिंक्स की उपेक्षा कर रहा हूँ और जिन एंकरों की भूमिका ठीक-ठाक रही उनसे संबंधित लिंक्स दे रहा हूँ.

एनडीटीवी इंडिया पर निधि कुलपति का प्राइम टाइम 
‘द वायर’ के एंकर विनोद दुआ का जन गण मन की बात 


भीमा-कोरेगांव-2

प्रसंगवश दो लिंक्स नीचे दे रहा हूँ जिनसे जानकारी मिलती है कि महार जाति बुनकर जाति है जिसका मूल मेघवंश है.
The main occupation of Mahar community is weaving (07-01-2018 को भी रिट्रीव किया)